LINGUA | |
---|---|
Hindi New / Hindi Old / 文章研究 | Phonetic Keyboard |
第1課 アンキト: こんにちは。アヤカ : こんにちは。 アンキト: あなたはネパール人ですか? アヤカ : いいえ、私は日本人です。あなたはインド人ですか? アンキト: はい、私はインド人です。これは何ですか? アヤカ : これはヒンディー語・日本語辞書です。 |
पाठ एक नमस्कर | |
第2課 テージ : アンキト、調子はどうだい?アンキト: 僕は元気です、お父さん。そちらはどうですか? テージ : 私は大丈夫だ。 アンキト: 母さんと姉さんはどこですか? テージ : 外にいるよ。 アンキト: アヤカさん、私の父です。 アヤカ : こんにちは。 テージ : こんにちは、アヤカさん。 |
पाठ दो
अंकित बेटा, तुम कैसे हो ? |
第3課 アヤカ: ちょっとすみません。博物館はどの方向ですか?男性 : あっちです。 アヤカ: ここからとても遠いですか? 男性 : いいえ、近いです。 アヤカ: この地図の中で、私たちはどこにいますか? 男性 : ここです。この道をまっすぐ行ってください。この先に四つ角があります。左の方に博物館があります。 アヤカ: ありがとうございます。 |
पाठ तीन
ज़रा सुनिए | |
第4課 窓口の人: 何枚入場券がいりますか?アヤカ : 1枚入場券をください。 窓口の人: カメラを持っていますか? アヤカ : はい、1台持っています。 窓口の人: 入場に100ルピーと、カメラに50ルピーです。 アヤカ : これでお願いします、100ルピーの紙幣2枚で。 窓口の人: ではどうぞ、入場券と50ルピー。 |
पाठ चार
कितने टिकट चाहिए ? |
第5課 窓口の人: いらっしゃい。おかけください……さあどうぞ。アヤカ : 私にアグラまでの切符を1枚ください。 窓口の人: 明日の切符が必要ですか? アヤカ : いいえ、あさっての切符をください。 窓口の人: どの列車で行くのですか? アヤカ : シャターブデイー特急で。 窓口の人: アグラではタージマハルをぜひ見てください。 |
पाठ पाँच
आइए, आइए | बैठिए ... कहिए | |
第6課 アヤカ : 私は来週アグラに行くつもりです。アンキト: あそこでタージマハルを見るのはまあ当然として。他に何と何を見るつもりですか? アヤカ : あなたが教えてください、私が何と何を見たらいいか? アンキト: 後でアグラの地図を見てから教えてあげるよ。 アヤカ : アグラには何か特別なお菓子がありますか? アンキト: きっとあると思うよ。でもあそこでは、水と食べ物に必ず注意をしてください。 |
पाठ छह
मैं अगले हफ़्ते आगरा जाऊँगी | |
第7課 力二カー: あなたは家族の写真を持っていますか?アヤカ : はい。見てください……これが私の弟ユウです。 力二カー: まあ、あなたの弟とてもハンサムね。彼は何をしているの? アヤカ : 大学で勉強しています。 力二カー: これは誰ですか? アヤカ : これは私の父の妹の息子です。 力二カー: それならあなたにとって父方の従兄弟にあたるのね。 |
पाठ सात
आपके पास परिवार की तस्वीर है ? |
第8課 アヤカ: このタクシーは空車ですか?運転手: はい。ダリヤーガンジに行くのですか? アヤカ: まあ、あなたはどうして知ってるの? 運転手: 私を覚えていませんか? アヤカ: いいえ。 運転手: 昨日も私はここにいました、そしてあなたは私のタクシーでダリヤーガンジに行きましたよ。 アヤカ: そういうことですか。ようやくわかったわ。さあ、行ってください、ダリヤーガンジに。 |
पाठ आठ
टैक्सी खाली है ? |
第9課 老人 : あなたはどこの方ですか?アヤカ: 私は日本人です。旅行するために初めてインドに来ました。 老人 : インドの印象はどうでしたか? アヤカ: どう言ったらいいか、まだあまり見てないのです。それでも良かったです。 老人 : あなたはとても上手なヒンディー語を話しますね。どこでヒンディー語を学んだのですか? アヤカ: 日本で2年前ヒンディー語を学び始めました。でもそこは、ヒンディー語を話すチャンスがなかったのです。 |
पाठ नौ
आप कहाँ की रहनेवाली हैं ? |
第10課 アンキト: もしもし、アンキトですけど……どなたですか?声が聞き取れないのですが。おば : アンキト、私クスムよ。 アンキト: あれ、こんにちは、叔母さん。お元気ですか? おば : 元気よ。 アンキト: ちょっと、ラメーシュを電話口に呼んでください。僕たち明日、一緒に映画を見る計画を立てているのです。 |
पाठ दस
हैलो, मैं अंकित बोल रहा हूँ ... |
第11課 医者 : さあどうぞ、どうしましたか?アヤカ: お腹が痛いのです。 医者 : 吐き気もありますか? アヤカ: いいえ。でも便秘気味です。 医者 : 見てみましょう……脈は正常だし、熱もありませんね。 アヤカ: 何か薬を飲まなければいけませんか? 医者 : いいえ。ただ数日の間、油ものをひかえなければいけませんね。 |
पाठ गयारह
बताइए, क्या हुआ ? |
第12課 ボーイフレンド: カニカーさん、あなたは何にしますか?力二カー : メニューを見てからにするわ。 ボーイフレンド: オーケー。 力二カー : 最近私は甘いものをひかえているの。サモーサーはどうかしら? ボーイフレンド: いいよ、まったく申し分ないよ。 力二カー : サモーサーと一緒に、砂糖なしの紅茶をいただくわ。 ボーイフレンド: 僕は砂糖入りの紅茶にするよ。悪く思わないでね。 |
पाठ बारह
कनिका जी, आप क्या लीजिएगा ? |
第13課 力二カー: なるべく上等なサリーを見せてください。店主 : かしこまりました、ただいま持ってきます……さあどうぞ。 アヤカ : まあ、この青色のサリーは何てきれいなの! 力二カー: アヤカさん、ちょっと、はおって私に見せてください。 アヤカ : この色、私に似合うでしょう? 力二カー: ええ、このサリーを着たあなたは、もっとすてきに見えるでしょうね。・・・・・これはいくらですか? 店主 : この値段は6千ルピーです。 力二カー: とても高いわ、少し安くできますか? |
पाठ तेरह
बढ़िया से बढ़िया साड़ी दिखाइए | |
第14課 アヤカ: あそこを見てください、一番上に、ヒンディー語と英語で「アショーク通り」と書いてありますよね。テージ: ええ、あれはこの道路の名前です。 アヤカ: それで下には、何と書いてあるのですか? テージ: 下にも、パンジャービー語とウルドゥー語で同じことが書かれています。 アヤカ: ではこういうことですか、4つの言語のそれぞれの文字で、「アショーク通り」と書いてあるのですね! テージ: そうです。パンジャービー語はグルムキー文字で、そしてウルドゥー語はペルシア文字で書かれます。 |
पाठ चौदह
वहाँ देखिए, सबसे ऊपर हिंदी में और अंग्रेज़ी में “अशोक रोड” लिखा है | |
第15課 占星術師: どうぞ、お悩みは何ですか?力二カー: 私はネパール旅行の計画を立てているところです。知りたいのですが、旅行はどうでしょう? 占星術師: あなたはホロスコープを持っていますか? 力二カー: 今、持っていません。 占星術師: ご心配なく。この書式に自分の生まれた場所、誕生日、時間そして生まれた年を埋めてください。そうすればあなたのホロスコープは、コンピューターで10分以内に出来上がりますよ。 |
पाठ पंद्रह
कहिए, आपकी क्या समस्या है ? |
第16課 アヤカ : 最近、何かヒンディー語の映画を見ましたか?アンキト: はい。昨日、僕は一つ新作の映画「ジョーダー・アクバル」を見ましたよ。とても良かったよ。特に、その中でアイシュワルヤ・ラーエが演じた役ときたら、それはもう言うことなしだよ。 アヤカ : あなたのほめ言葉からするとアイシュに夢中らしいわね。 アンキト: かもしれませんね。でも、姉さんがシャールク・カーンに夢中なほどじゃないよ。 |
पाठ सोलह आजकल आपने कोई हिंदी फ़िल्म देखी है ? जी हाँ | कल मैंने एक नई फ़िल्म “जोधा-अकबर” देखी | बहुत अच्छी थी | चिशेषकर उसमें ऐश्वर्य राय ने जो भूमिका निभाई, उसका तो क्या कहना ! आपकी वाहवाही से लगता है कि आप ऐश पर पागल हैं | हो सकता है | लेकिन मैं उतना पागल नहीं हूँ जितनी मेरी दीदी शाहरुख खान पर है | |
第17課 力二カー : お母さん、今日は何の野菜カレーなの?ショーバー: キャベツはどうかしら? 力二カー : とてもいいわ。 シャーバー: 炒まるまで水をいれないでね。 力二カー : マサーラーを入れてもいいかしら? ショーバー: ええ、入れて。でもトウガラシをたくさん入れないでね。父さんはあまり辛いのは食べられないから。 |
पाठ सत्रह माँ, आज सब्ज़ी क्या बनेगी ? बंदगोभी बने तो कैसी रहेगी ? बहुत अच्छा | जब तक भुन न जाए तब तक पानी मत डालना | मसाला डालूँ ? हाँ, डालो | लेकिन मिर्च ज़्यादा मत डालना | तुम्हारे पिता जी बहुत तीखा नहीं खा पाते | |
第18課 アヤカ : 聞いた話では、あなたはバラタナーティヤムを習っているのね。力二カー: ええ、子供の頃から習い続けてきたの。今も週に2回、先生のところへ練習に行きますよ。 アヤカ : あーあ、私も踊れたらすてきなのに。この舞踏を習うのはむずかしいですか? 力二カー: やさしいとは言えないわね。 アヤカ : インドにはバラタナーティヤム以外に、ほかにどんな舞踏がありますか? 力二カー: オーディスィー、カタク、カタカリー、マニプリーなどがありますよ。 |
पाठ अठारह मैंने सुना है, आप भरतनाट्यम् सीख रही हैं | जी हाँ, बचपन से सीखती आई हूँ | अब भी हफ़ते में दो बार गुरु जी के यहाँ अभ्यास करने के लिए जाती हूँ | काश, मैं भी नाच सकती तो कितना अच्छा होता | यह नुत्य सीखना कठिन है ? आसान तो नहीं कहा जा सकता | भारत में भरतनाट्यम् के अलावा और कौन-कौन से नुत्य हैं ? ओडिसी, कथक, कथकली, मणिपुली आदि हैं | |
第19課 アンキト: 僕たちは来年、夏休みにネパールヘ行く計画を立てているんだ。もしあなたも僕たちと一緒に行けたらいいんだけど。アヤカ : まあー、なんてすてきな計画なの。多分、私の弟のユウも来たがるわ。 アンキト: 仲間が多いほど楽しくなるよ。 アヤカ : カニカーさんも来るのでしょう? アンキト: もちろん。わが家みんなが来ますよ。 アヤカ : そうなればとても楽しいでしょうね。・・・・・。デリーからカトマンズまでの距離はどれくらいですか? アンキト: 飛行機で約3時間の道のりだよ。 |
पाठ उन्नीस हम लोग अगले साल गर्मी की छुट्टियों में नेपाल जाने की योजना बना रहे हैं | अगर आप भी हमारे साथ चलें तो कितना अच्छा होगा | चाह, कितनी अच्छी योजना है | शायद मेरा छोटा भाई यू भी आना चाहेगा | साथी जितने ज़्यादा हों, उतना मज़ा आएगा | कनिका जी भी आएँगी न | ज़रूर | हमारा पूरा परिवार आएगा | तब तो बहुत मज़ा आएगा | ........ दिल्ली से काठमांडू तक की दूरी कितनी है ? हवाई जहाज़ से कोई तीन धंटे का रास्ता है | |
第20課 テージ: お菓子はいつもらえるのかな?アヤカ: どういうことですか? テージ: おめでとう。カニカーから聞いたのですが、あなたは日本で、いい職を得たそうですね。 アヤカ: ありがとうございます。でもお菓子と、私の就職にどういう関係があるのですか? テージ: 私たちのところでは喜びを祝うために、お菓子が配られるのです。たとえば結婚式が行われたり、子供が生まれたり、試験に合格したり、そして職を得たりするなどの機会に。 アヤカ: 誰がお菓子を配るのですか? テージ: 喜んでいる当人です、つまり自分の喜びをお菓子の形で配るのです。 アヤカ: 本当ですか、それは日本ではまったく逆です。私たちのところでは、喜んでいる人をさらに喜ばすために、何かしら贈るのですよ。 |
पाठ बीस मिठाई कब मिलेगी ? ऐसा क्यों ? मुबारक हो | कनिका से सुना है, आपको जापान में एक अच्छी नौकरी मिल गई है | धन्यवाद | लेकिन मिठाई से मेरी नौकरी का क्या संबंध है ? हमारे यहाँ खुशियाँ मनाने के लिए मिठाइयाँ बाँटी जाती हैं | जैसे शादी होने, बच्चे के पैदा होने, परीश्रा में पास होने, और नौकरी मिलने आदि के मौके पर | कौन मिठाई बाँटता है ? जो खुश है वही बाँटता है, यानी अपनी खुशियाँ मिठाई के रुप में बाँटता है | अरे, यह तो जापान में बिलकुल उलटा है | हमारे यहाँ खुश आदमी को और खुश करने के लिए कुछ न कुछ दिया जाता है | |
Hindi Old up | |
第1課 1) 荷物はどこにありますか?荷物はここにあります.2) これは何ですか?これはラジオです.これはお土産ですか?いいえ,これはお土産ではありません. 3) あなたは佐藤さんですか?はい,私は佐藤です.あなたはアショークさんですか?ええ,こんにちは、佐藤さん.ようこそ. 4) タクシーはどちらですか?あちらです. |
पाठ एक सामान कहाँ है ? सामान यहाँ है | यह क्या है ? यह रेडियो है | क्या यह सौगात है ? जी नहीं, यह सौगात नहीं है | क्या आप सतो जी हैं ? जी हाँ, मैं सतो हूँ | आप अशोक जी हैं ? जी, नमस्कर सतो जी | स्वागत है | टैक्सी किधर है ? टैक्सी उधर है | |
第2課 1) 佐藤さん,このかたがカーンさんです.こんにちは,カーンさん.2) ごきげんいかがですか?私は元気です. 3) 荷物はいくつですか,お客さん.多くはありません.2つのバッグと1つのスーツケースです. 4) あちらに2つ大きな建物があります.ホテルですか、それともオフィス?あれらは新しいホテルです. 5) これがオールド・デリーで,あれがラール・キラーです. |
पाठ दो सतो जी, आप हैं खान साहब | आदाब अर्ज़ खान साहब | आप कैसे हैं ? मैं ठीक हूँ | सामान कितना है, साहब ? ज़्यादा नहीं है | दो थैले और एक सूटकेस है | उधर दो बड़ी इमारतें हैं | होटल हैं या दफ़तर ? वे नए होटल हैं | यह पुरानी दिल्ली है और वह लाल किला है | |
第3課 1) 部屋はいかがですか?まったく申し分ありません.小さいけれど,清潔です.2) この部屋には、何か地図がありますか.ええ,(地図は)その大きなテーブルの上にあります. 3) このホテルではレストランは何階にありますか?3階にあります. 4) あれらの小さな家には、いくつの部屋がありますか?あれらには2部屋ずつあります. 5) インドにはいくつの言語がありますか?たくさんの言語があります.ヒンディー語はそれらのうちの1つです. |
पाठ तीन कमरा कैसा है ? बिल्कुल ठीक है | छोटी सा हे पर है साफ़ सुथरा | इस कमरे में कोई नक्शा है ? जी, नक्शा उस बड़ी मेज़ पर है | इस होटल में रेस्तराँ किस मंज़िल पर है ? तीसरी मंज़ल पर है | उन छोटे छोटे घरों में कितने कमरे हैं ? उनमें दो दो कमरे हैं | भारत में कितनी भाषाएँ हैं ? बहुत सी बाषाएँ हैं | हिंदी उनमें एक है | |
第4課 1) ごきげんいかがですか?元気です.ところであなたは? 元気です.おかげさまで.2) この写真は誰のですか?これは私たち家族の写真です.これが私の母で,それが私の父です. 3) シュックルさんは車を持っていますか? はい,あのかたは1台ではなく、2台持っています. 4) あの人は何人兄弟(姉妹)ですか? あの人には妹が1人いるだけです. 5) この時計は100ルピーのです. |
पाठ चार आपका क्या हाल हौ ? ठीक हौ और आपका ? अच्छा हौ, आपकी क्ऋपा हौ | यह तस्वीर किसकी हौ ? यह हमारे परिवार की तस्वीर हौ | ये मेरी माता जी हौं और वे मेरे पिता जी हौं | शुक्ल जी के पास गाड़ी है ? जी हाँ, उनके पास एक नहीं दो गाड़ियाँ हैं | उसके कितने भाई बहन हैं ? उसके सिर्फ़ एक छोटी बहन है | यह घड़ी सौ रुपए की है | |
第5課 1) ここに自分の名前と住所を書いて下さい.2) あなたはここにいて下さい.どこにも行かないで下さい. 3) いらっしゃい,お入りください.お座りください,ここにお座りください。どうです,何か変ったことはありませんか? みなうまくいっていますか? 4) 何になさいますか?紅茶それともコーヒー? 私に紅茶を下さい. 5) ここではヒンディー語を話して下さい,英語を話さないで下さい. 6) では,もうおいとまを.そうですか,またおいで下さい. |
पाठ पाँच इसपर अपना नाम और पता लिखिए | आप यहीं रहिए और कहीं ना जाइए | आइए, आइए | बैठिए, यहाँ बैठिए | कहिए, क्या समाचार है ? सब ठीक है ? क्या लीजिएगा ? चाय या काफ़ी ? मुझे चाय ़दीजिए | यहाँ आप हिंदी बोलिए, अंग्रज़ी ना बोलिए | अच्छा, अब मुझे आज्ञा दीजिए | अच्छा, फिर आइएगा | |
第6課 1) この品物はきっといいでしょうが,高価でしょう.2) あなたはあのかたの家に、いつ行かれますか? 多分,明日か明後日行くでしょう. 3) 彼女は来週、来るでしょうか?いいえ,彼女は来ないでしょう. 4) 明日朝,ご在宅でしょうか? 朝は多分いないかもしれませんが,夕方は必ずいます. 5) いつまいりましょうか? いつでもいらして下さい. 6) 私はあなたにデリーを充分ご案内しましょう. |
पाठ छह यह चीज़ ज़रूर अच्छी होगी पर महँगी होगी | आप उसके घर कब जाएँगे ? शायद कल या परसों जाऊँगा | वह अगले ह्फ़ते आएगी ? जी नहीं, वह नहीं आएगी | कल सूबह आप घर पर होंगे ? सुबह सायद घर पर न रहूँ पर शाम को ज़रूर रहूँगा | मैं कब आऊँ ? आप कभी भी आइए | मैं आपको दिल्ली अच्छी तरह दिखाऊँगा | |
第7課 1) ご紹介します(=このかたにお会い下さい). こんにちは,アショーク・シュックルと申します.2) シュックルさん,あなたはどこにお住いですか? 私は両親と一緒にデリーに住んでいます. 3) あなたの妹は何をしてますか? 彼女は大学で勉強しています. 4) 私になるべくよい布地を見せて下さい. ただいまお見せします. 5) これをヒンディー語で何といいますか? 6) さあ,あなたのために日本から何を持って来ましょうか? |
पाठ सात आपसे मिलिए | नमस्ते, मुझे शुक्ल क्हते हैं | शुक्ल जी, आप कहाँ रहते हैं ? मैं दिल्ली में अपने मअता पिता जी के साथ रहता हूँ | आपकी छोटी बहन क्या करती है ? वह कालेज में पढ़ती है | मुझे अच्छे से अच्छे कपड़े दिखाइए | अभी दिखाता हूँ | इसे हिंदी में क्या कहते हैं ? कहिए, मैं आपके लिए जापान से क्या लाऊँ ? |
第8課 1) 昨日,あなたの家には誰もいませんでした.どこにいたのですか,あなたがたは? 私たちは友人のところへ行きました,そして夜,帰って来ました.2) あなたはかつてシムラーヘ行きましたか?(♀に) ええ,昨年,1度ならず2度行きました. 3) あなたの旅行はいかがでしたか?途中で何か困ったことは起りませんでしたか? 4) あの日,あなたは大学になぜ遅刻したのですか?(♀に) なぜならバスが定刻に来なかったからです. 5) 来週、私たちと一諸に、ボンベイにいらっしゃいますね? 6) 彼は英語だけではなく、ヒンディー語も上手に話します. |
पाठ आठ कल आपके घर में कोई नहीं था | कहाँ थे आप लोग ? हम लोग अपने दोस्त के यहाँ गए और रात को वापस आए | क्या आप कभी शिमला गई ? जी, पिछले साल एक नहीं दो बार गई | आपका सफ़र कैसा रहा ? रास्ते में कोई तकलिफ़ तो नहीं हुई ? उस दिन आप कालेज देर से क्यों पहुँचीं ? क्योंकि बस समय से नहीं आई | अगले हफ़ते हमारे साथ बंबई चलेंगे न ? वह अंग्रेज़ी ही नहीं बल्कि हिंदी भी अच्छी तरह बोलता है | |
第9課 1) 昨日、あなたは何をしましたか? 私は友人に1通の手紙を書きました.2) あなたは何か新刊書を読みましたか? はい、私は2冊の新刊書を読みました. 3) 私は2本のバナナを食べ、1杯の紅茶を飲みました. 4) 誕生日に、お父さんはあなたに何をくれましたか? 父は私に1個のすてきな時計をくれました. 5) 彼は私の話を理解しましたか? 彼は理解しませんでした. 6) もし時間があったら、この本をきっと読みましょう. |
पाठ नौ कल आपने क्या किया ? मैंने अपने दोस्त को एक पत्र लिखा | आपने कोई नई किताब पढ़ी ? जी हाँ, मैंने दो नइ किताबें पढ़ीं | मैंने दो केले खाए और एक प्यला चाय पी | जन्म दिन पर पिता जी ने आपको क्या दिया ? उन्होंने मुझे एक बढ़िया घड़ी दी | उसने मेरी बात समझी ? वह नहीं समझा | अगर समय मिला तो यह किताब ज़रूर पढ़ूँगा | |
第10課 1) ちょっと、味見してごらんなさい.これも持って行って下さい. では,これも下さい.合計,いくらになりましたか?2) ちょっと、あのかたと話をしてから来ます. そうですか,私はここであなたをお待ちします.(♀) 3) この列車は、デリー経由でボンベイに行きますか? 4) 飛行機は、しばらくして到着の予定です. 5) 誤ちをしてしまいました.私を許して下さい. 何でもありませんよ.心配しないで下さい. 6) 試験に合格したら、あなたに必ずお電話します.(♀) |
पाठ दस ज़रा चखकर देखिए | यह भी ले जाइए | अच्छा, यह वाला भी दीजिए | कुल मिलाकर कितना हुआ ? ज़रा उनसे बात करके आताहूँ | अच्छा, मैं यहीं आपका इंतज़ार करती हूँ | क्या यह गाड़ी दिल्ली होकर बंबई जाती है ? हवाई जहाज़ थोड़ी देर में पहुँचने वाला है | मुझसे गलती हुई | मुझे माफ़ कीजिए | कोई बात नहीं | फ़िक्र न कीजिए | इमतहान में पास हुई तो आपकोज़रूर फ़ोन करूँगी | |
第11課 1) 10年前,あなたは何をしていましたか?当時,私は朝早く起き,図書館に行き、試験の準備をして、そして遅く帰宅にしたものでした.2) 10年後,あなたは何をしているでしょう? 3) 近頃,私は朝夕,運動をしています. 4) 今日,私はグプト博士に手紙を書きました.1週間前にも書いたのですが,返事は今まで来ていません. あなたの手紙は、きっと着いたことでしょうし,博士はお読みにもなったでしょう.もう返事を出し終えられたことでしょう. |
पाठ गयारह दस साल पहले आप क्या करते थे ? उन दिनों मैं सुबह जल्दी उठता, पुस्तकालय में जाकर इन्तहान की तैयारी करता और देर से घर वापस आता | दस साल बाद आप क्या करते होंगे ? इन दिनों मैं सुबह शाम कसरत किया करता हूँ | आज मैंने डा० गुप्त को पत्र लिखा | एक हफ़ते पहले भी लिखा था, पर जवाब अब तक नहीं आया है | आपका पत्र ज़रूर पहुँचा होगा और उन्होंने पढ़ा भी होगा | अब तो वे जचाब भेज चुके होंगे | |
第12課 1) もしもし,どちらさまですか? 私,佐藤です.2) 昨日,あなたはどこに行くところでしたか? 友人のパーティーに行くところでした. 3) 昨日,パーティーでシュックル夫人は、すばらしいサーリーを着ていました. 4) 手紙を書き続けて下さい. 私も返事を出し続けましょう. 5) なぜ立ち上ろうとなさるのですか? 座ったままでいて下さい. 6) 私はしゃべり続けますから,あなたは書き続けて下さい. 7) 私は子供時代から、その人について聞いて来ています. |
पाठ बारह हलो, कौन साहब बोल रहे हैं ? मैं सतो बोल रहा हूँ | कल आप कहाँ जा रही थीं ? अपकी सहेली की पार्टी में जा रही थी | कल पार्टी में श्रीमती सुक्ल सुंदर साड़ी पहने थीं | चिट्ठी लिखते रहिए | मैं भी जवाब देता रहूँगा | उठ क्यों रहे हैं ? बैठे रहिए | मैं बोलता जाता हूँ, आप लिखते जाइए | मैं बचपन से उसके बारे में सुनती आई हूँ | |
第13課 1) 市場にちょっと買物に行きましょう.2) あのかたはこの仕事を進んでする気がありません.この仕事は私にやらせて下さい. 3) 必要となれば、私はあなたをお助けしましょう. 4) 私はあの建物の写真をとりたいのです. だめです,ここは撮影禁止です. 5) 私が言うことで何か益があるのなら,あのかたを説得する努力をしましょうか? 6) 彼は1年前にヒンディー語を学び始めました,そして3ヶ月でヒンディー語を話し始めました. |
पाठ तेरह बाज़ार में कुछ चीज़ें खरीदने के लिए चलेंगे | वे यह काम करने को तैयार नहीं हैं | यह काम मुझे करने दीजिए | ज़रूरत पड़ने पर मैं मदद करुँगा | मैं उस इमारत का फ़ोटो लेना चाहता हूँ | नहीं, यहाँ फ़ोटो लेना मना है | मेरे कहने से कुछ फ़ायदा हो तो मैं उन्हें समझाने की कोशिश करूँ ? उसने एक साल पहले हिंदी सीखनी शुरु की और तीन महीने में हिंदी बोलने लगा | |
第14課 1) あなたは日本語が分かりますか? はい,分かりますし話すこともできます.2) 煙草を吸ってもいいですか? もちろん,どうぞ. 3) あなたはこの仕事を来週までにやり遂げることができますか? 難しいです.多分やり遂ぽることはできないでしょう.(♀) 4) あなたはあのかたが誰であるか分かりましたか?努力はしましたが,誰であるか分かりませんでした. 5) デリー発ハーウラー行きのジャンター急行は、アラーハーバードに朝10時15分前に到着し,10時15分過ぎに発車します. |
पाठ चौदह आप जापानी समझते हैं ? जी हाँ, समझता हूँ और भी सकता हूँ | मैं सिगरेट पी सकता हूँ ? क्यों नहीं, ज़रूर | क्या आप यह काम अगले हफ़्ते तक पूरा कर सकेंगी ? मुश्किल है, शायद पूरा नहीं कर पाऊँगी | आपने उन्हें पहचाना ? मैंने कोशिश तो की, पर पहचान नहीं पाया | दिल्ली से हाचड़ा जाने वाली जनता एक्सप्रेस इलाहाबाद सूबह पौने दस बजे पहुँचती है और सवा दस बजे छूटती है | |
第15課 1) さあ,どうしました(=あなたがどうして来ることになったのですか)? 先生,昨日から熱があり頭痛もするのです.2) あなたにお会いして、私はとてもうれしいのです. 3) このお菓子はいかがですか?ええ,とてもおいしいです.たいへん気に入りました. 4) あなたは何がお入用ですか?お湯がいるのです.日本茶をいれるのです. 5) あなたはこんなになぜ遅れたのですか?あなたは時間前に到着すべきでした. しかたなかったのです.タクシーが見つからなかったのです.だから,歩いて来ざるをえなかったのです. |
पाठ पंद्रह कहिए, आपका कैसे आना हुआ ? डक्टर साहब, मुझे कल से बुखार है और सिर में दर्द भी है | आपसे मिलकर मुझे बड़ी खुशी हुई है | यह मिठाई आपको कैसी लगती है | जी, बहुत अच्छी लगती है | मुझे बहुत पसंद आई | आपको क्या चाहिए ? मुझे गर्म पानी चाहिए | जापानी चाय बनानी है | आपको इतनी देर क्यों हुई ? आपको समय से पहले पहुँचना चाहिए था | क्या करूँ ? टैक्सी नहीं मिली | इसलिए मुझे पैदल आना पड़ा | |
第16課 1) 返事はいつ来るでしょうか?返事は来ましたよ.2) ご心配なさらないように.なにもかも、うまくいきますよ. 3) こんなに少ないお金で、あなたの用は足りるでしょうか? ええ,足りるでしょう. 4) 私にそれを下さい. それは良くありません,これをお取り下さい. 5) あなたはビールを飲みますか? 普通,私は飲みません.あなたがおっしゃるのなら飲みましょうか? 6) あのかたは私たちのために、あらゆる手配をしておいてくれました. |
पाठ सोलह जवाब कब आएगा ? वह तो आ गया है | आप परेशान न रहें | सब कुछ ठीक हो जाएगा | इतने कम पैसे में आपका काम चलेगा ? जी, चल जाएगा | मुझे वह दे दीजिए | वह ठीक नहीं, यह ले लीजिए | आप बियर पीते हैं ? वैसे तो मैं नहीं पीता | अगर आप कहें तो पी लूँ ? उन्होंने हमारे लिए सारा इंतज़ाम कर रखा है | |
第17課 1) アーシャーさん,おめでとう.合格しましたね.このような機会に何が行われるのですか?つまり、喜びはどのようにして祝われるのですか? 私たちのところではお菓子が配られるのです.2) お菓子が上手に作られています.あなたが作ったのですか? いいえ,私が妹に作らせました. 3) 始めましょうか?グプトさんも来られます.お待ちしましょうよ. 4) もう十分,こんなにたくさん、私にはとうてい食べられないでしょう. |
पाठ सत्रह आशा जी, वधई | आप पास हो गईँ | ऐसे मौके पर क्या किया जाता है ? यानी खुशियाँ कैसे मनाई जाती हैं ? हमारे यहाँ मिठाई बाँटी जाती है | मिठाई अच्छी बनी है | आपने बनाई ? जी नहीं, मैंने अपनी छोटी बहन से बनवाई | शुरू किया जाए ? गुप्त जी भी आने वाले हैं | उनका इँतज़ार किया जाए | बस, इतना ज़यादा मुझसे नहीं खाया जाएगा | |
第18課 1) あなたが見た絵は,これではありませんか?2) これが,私か最後まで読んだ,最初のヒンディー語の本です. 3) 私が持っているものはすべて,あなたのものです. 4) タージマハルは,私が聞いていた通りでした. 5) 去年ほどの暑さは,今年はありませんでした. 6) 私が知っている限りでは,このテーマについて何の本も書かれていません. 7) 人びとが行く方向に,何が起っているのですか? 8) インドでは雨期が始まると,暑さが和らぎます. |
पाठ अठारह जो तस्वीर आपने देखी थी, वह यह तो नहीं है? यह पहली हिंदी किताब है जिसे मैंने आखिर तक पड़ा | जो कुछ मेरे पास है, वह आपका ही है | ताजमहल वैसा ही निकला, जैसा मैंने सुना था | जितनी गर्मी पिछले साल पड़ी थी, उतनी इस साल नहीं पड़ी | जहाँ तक मुझे मालूम है, इस चिषय पर कोई पुस्तक नहीं लिखी गई है | जिधर लोग जा रहे हैं, उधर क्या हो रहा है ? भअरत में जब बरसात शुरू होती है, तब गर्मी कम हो जाती है | |
第19課 1) 流れている水は、きれいなものです.2) 開いた窓から、新鮮な空気が入って来ます. 3) あなたが送った小包を今日、受け取りました. 4) 朝食をとるあいだは、新聞を読まないで下さい. 5) 私に何もいわずに、あの2人は立ち去ってしまいました. 6) あの人は私の方を見ながら、言いました. 7) あの人の電報を受け取ったら、すぐあなたに知らせましょう. 8) あなたがヒンディー語を学びだして、何ケ月になりますか? 9) あなたがヒンディー語を学んでから、何ケ月になりますか? 10) あのかたと、関係を維持されますように. |
पाठ उन्नीस बहता पानी साफ़ होता है | खुली खिड़की से ताज़ी हवा आती है | आपका भेजा हुआ पार्सल आज मिल गया | नाश्ता करते समय अखबार न पढ़िए | मुझसे बिना कुछ कहे वे दोनों चले गए | उसने मेरी तरफ़ देखते हुए कहा | उसका तार मिलते ही आपको खबर दूँगा | आपको हिंदी पढ़ते कितने महीने हुए ? आपको हिंदी पढ़े कितने महीने हुए ? उनसे संबंध बनाए रखें | |
第20課 1) 私の弟が病気だと,あなたに誰がいいましたか?2) 私が何度もいうのは,あなたがこのことを充分に理解するように,とのためなのです. 3) これは,あなたが途中で手放したくないほど,おもしろい短編小説です. 4) 彼が何か言おうとした時,他の人たちが彼を止めました. 5) 彼女たちは,まるで何もかも知っているかのように,微笑んでいました. 6) 彼は,まるで自分の目で見ているかのように,いつも話すのです. 7) もし私があなたの立場にいたら,あの人にこのようにいわせなかったものを・・・ 8) あなたがこの本を読んでいたら,こんなことは言わないはずです. |
पाठ बीस आपको किसने बताया कि मेरा छोटा भाई बिमार है ? मैं बार बार इसलिए कह रहा हूँ कि आप इस बात को अच्छी तरह समझ लें | यह इतनी दिलचस्प कहानी है कि आप बीच में छोड़ना नहीं चाहेंगे | वह कुछ कहने को था कि औरों ने उसे रोक दिया | वे इस तरह मुस्करा रही थीं मानो सब कुछ जानती हों | वह हमेशा इस ढंग से बोलता है जैसे अपनी आँखों से देख रहा हो | अगर मैं आपकी जगह होती तो उसे ऐसा कहने न देती | आपने यह पुस्तक पड़ी होती तो ऐसी बात न कहते | |